हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care

कितना पोटेशियम खाना चाहिए 

हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care

हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care



हमने एक महत्वपूर्ण खनिज देखा जो हमारे आहार में मौजूद होना चाहिए, जैसा कि कई कार्यों के लिए आवश्यक है। हालांकि, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि अनुशंसित मात्राएं क्या हैं। आज हम इस बारे में बात करते हैं, हमें उम्मीद है कि यह जानकारी उपयोगी होगी! सबसे पहले हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को देखें, जिनमें मुख्य रूप से मांस और मछली, केला या तरबूज, टमाटर, आलू, पालक या दूध जैसे फल शामिल हैं। अनुशंसित राशि आयु सीमा के आधार पर भिन्न होती है, जन्म से 0.4 ग्राम, जन्म से 6 महीने तक 0.7 ग्राम प्रति दिन 7 से वर्ष के जन्म तक, 1 से 3 वर्ष प्रति दिन 3 ग्राम, 3.8 ग्राम 4 से 8 वर्ष, 9 से 4.5 ग्राम की सिफारिश की जाती है। 13 वर्ष, 14 और 18 के बीच प्रति दिन 4.7 ग्राम, और 19 से पुराने आरडीए 4.7 ग्राम दैनिक है। एक बात पर भी विचार करें कि क्या हम इन मामलों में बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं, यह आवश्यक है कि हम एक चिकित्सक से परामर्श करें। इसके अलावा, जब हम अत्यधिक डायरिया या कॉफी, चाय, चीनी, शराब का सेवन करते हैं तो पोटेशियम कम हो जाता है और जब यह पर्याप्त शारीरिक प्रयास करता है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसकी कमी से थकान, याददाश्त में कमी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। भ्रम, दिल की विफलता और कुछ हद तक, मांसपेशियों के समन्वय में कठिनाई। इसलिए, हम आपको पर्याप्त खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यह कभी भी गायब नहीं होता है 







सेरोटोनिन कहाँ से लाएँ



हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care




हम सेरोटोनिन के बारे में बात कर रहे हैं न्यूरोट्रांसमीटर हैं जो हमने देखा कि हमारे शरीर में अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं, अब इसके बारे में अधिक बात करते हैं। जानते हैं कि कुछ कारक हैं जो उसी के स्तर को बदलते हैं, जैसे तनाव, रक्त शर्करा का स्तर और हार्मोनल परिवर्तन। दूसरी ओर, पुरुष महिलाओं की तुलना में 50% अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन करते हैं और परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हमारे मानक स्थिर रहें, क्योंकि, उनके तहत स्किज़ोफ्रेनिया, अवसाद, जुनूनी-बाध्यकारी विकार, बचपन की सक्रियता, आक्रामकता, मनोदशा में लगातार बदलाव, तनाव, अनिद्रा या माइग्रेन जैसे विकार हो सकते हैं। इसके विपरीत, बढ़े हुए स्तर से हमें विश्राम, अच्छा मूड, भलाई की भावना, सामाजिकता, शांति, स्थिरता, धैर्य और भावनात्मक नियंत्रण और स्वयं को अन्य लाभों के बीच ले जाता है। तो हम कैसे बढ़ें? इसका एक तरीका यह है कि आप चॉकलेट, ब्रेड, पास्ता, चावल, पनीर, केला, दाल, और आटे से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और हवा को हर बार बदलना चाहिए, दिनचर्या में नहीं आना चाहिए, ताकि हम नए सिरे से महसूस करें। ये ऐसे टिप्स थे जो हमें देने थे, हम आशा करते हैं कि वे बहुत मदद करेंगे और आपको अपने सेरोटोनिन के स्तर, भाग्य का ख्याल रखने की अनुमति देंगे!



कठोरता से कैसे बचें





हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care


आज हम एथलीटों में एक आम समस्या के बारे में बात करते हैं, यह कठोरता है, जो शारीरिक गतिविधि के बाद दिखाई देती है, आमतौर पर जब हम पहले से अधिक खींचते हैं या नहीं खींचते हैं। उन्हें क्यों करना चाहिए? खेल के दौरान मांसपेशियों के सूक्ष्म फाइबर टूटने से परिणाम, सूजन के कुछ घंटे बाद भी प्रकट होता है। आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिससे आप इनसे बच सकते हैं। पहली सलाह जो मैं देता हूं वह यह है कि आप व्यायाम से पहले खिंचते हैं, जिससे प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान संभावित चोट से बचा जा सकता है। यह व्यायाम करने के बाद भी उतना ही महत्वपूर्ण है, या इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए हम अपनी मांसपेशियों और जोड़ों के तनाव को खत्म करते हैं, जो कि दिखाई देने वाली सूजन को कम करता है। अंत में, यदि आपको खेलों की आदत नहीं है, तो हम आपको कम तीव्रता के साथ शुरुआत करने की सलाह देते हैं, इसलिए आप व्यायाम करने के आदी होंगे। उदाहरण के लिए, पहले सप्ताह में आप 15 मिनट के लिए व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं, और फिर इसे धीरे-धीरे 60 मिनट तक उठाते हुए देख सकते हैं।



स्वस्थ और स्वादिष्ट खाने के लिए टिप्स



हेल्थकेयर या हेल्थ केयर Healthcare Or Health Care



कई बार दैनिक गतिविधि जिसे हमने खरीदारी के लिए या हर दिन, संतुलित और स्वस्थ व्यंजनों के लिए तैयार करने के लिए बहुत कम समय दिया है। हमने कुछ सुझाव तैयार किए हैं जो स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजनों की प्राप्ति में मदद करेंगे। इसके अलावा, मैं व्यंजनों को साप्ताहिक और अंतिम-मिनट के व्यंजनों, जो भी आप खाती हूं या आप फास्ट फूड जगह पर कॉल करने के लिए तैयार करने से बचने में खुद को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। याद रखें कि भोजन स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए कुछ बुनियादी सवालों को पूरा करने के लिए प्रयास करना अनिवार्य है। आप देखेंगे कि यदि आप इन न्यूनतम दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आप जल्द ही नोटिस करेंगे। सबसे पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप साप्ताहिक मेनू की एक सूची तैयार करें। सप्ताह के प्रत्येक दिन एक विस्तृत (पास्ता, फलियां, सब्जियां, मांस और मछली…) में आपके द्वारा तैयार किए गए व्यंजनों को व्यवस्थित करें। यह आपके दिन-प्रतिदिन बना देगा और कामचलाऊ व्यवस्था को जन्म नहीं देगा। सब्जियों को सप्ताह में कम से कम 4 दिन शामिल करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह में एक बार खरीदारी करें (या यदि संभव हो तो हर 15 दिन में एक बार) केवल अपनी सूची में जोड़ा गया, यानी आपको अपनी साप्ताहिक योजना के लिए खरीदारी करके। यह आपको उन चीजों को खरीदने से रोकेगा जिनकी आपको जरूरत नहीं है और आपकी जेब भी नोटिस करेगी। अपने व्यंजनों को स्वादिष्ट स्पर्श देने के लिए समय और एवार्म की गोलियाँ बचाने के लिए तैयार सॉस खरीदें। शोरबा और मांस और मछली के लिए मसाला के लिए विभिन्न सॉस और एवोक्रेम की गोलियाँ हैं ... पारंपरिक स्वाद प्राप्त करने का एक शानदार तरीका, सामान्य, स्वास्थ्य का उल्लेख नहीं करना, क्योंकि इन गोलियों में कोई संरक्षक या रंग नहीं हैं। आप देखिए, रसोई में घंटों बिताए बिना आपको बढ़िया स्वाद मिल सकता है। अंत में, हमेशा हाथ पर फल होता है, साथ ही एक मिठाई के रूप में भी काम करते हैं, आप इसे सलाद में (सूखे हुए सेब, अनानास के साथ। डी हैंडल ...) में शामिल कर सकते हैं और इसे एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में भोजन के बीच पी सकते हैं। हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में मदद करेंगे!



भूख नियंत्रण के लिए टिप्स



आहार के साथ एक मुख्य समस्या यह है कि अक्सर वसायुक्त खाद्य पदार्थों और शर्करा के प्रलोभन से हमारी भूख और उपज को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। तो आज हम आपको मूल सुझाव देंगे जिससे आप अपनी भूख पर अधिक नियंत्रण रख पाएंगे, ध्यान दें! मैं जो पहली सलाह देता हूं वह यह है कि आप एक दिन में पांच भोजन का सम्मान करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कोई भोजन न छोड़ें, अन्यथा भूख अगले पर आ जाएगी जो आपको खाएगी। यह भी महत्वपूर्ण है कि हमारा शरीर निरंतर गति में है, इस कारण से, हमें हर 2-3 घंटे खाना चाहिए, इससे हमें सक्रिय चयापचय वसा को बनाए रखने की अनुमति मिलती है। दूसरी ओर, आप धीरे-धीरे चबाते हैं और हर काटने का आनंद लेते हैं, इसलिए अपने पाचन तंत्र की सहायता करें और यह संकेत को यह जानने के लिए पर्याप्त भेज सकता है कि यह पहले से ही भरा हुआ है। इसके अलावा, अपने आप को छोटे हिस्से में मदद करें और दोहराएं नहीं। अंत में, यदि आप शाम को नाश्ते की तरह महसूस करते हैं तो आप फल, स्वस्थ भोजन खा सकते हैं जो हमें मोटा नहीं करेगा। ये ऐसे टिप्स थे जो हमें देने थे, हम आशा करते हैं कि वे बहुत उपयोगी होंगे और आपको अपने स्वास्थ्य, भाग्य की बेहतर देखभाल करने की अनुमति देंगे!





Post a Comment

Thanks All Of You

Previous Post Next Post